गर्मियों में डायबिटीज संतुलित रखने के लिए आसान उपाय

गर्मियों में डायबिटीज संतुलित रखने के लिए आसान उपाय

सेहतराग टीम

आज के समय मे डायबिटीज की समस्या काफी सामान्य हो गई है। क्योंकि हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति इसकी चपेट में है। इस बीमारी में लोगों का ब्लड शुगर घटता और बढ़ता रहता है। कई बार ये काफी घातक हो जाता है। ऐसे में हमें जितना हो सके खुद को सुरक्षित रखना चाहिए। सही जीवनशैली और अच्छा खानपान इस बीमारी से हमें दूर रखता है। वहीं ये बीमारी गर्मियों में ज्यादा परेशान करती है। तो इसलिए गर्मी के मौसम में डायबिटीज से बचना काफी चुनौती भरा है। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में कैसे डायबिटीज से बचें।

पढ़ें- ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

तो चलिए आपको कुछ खास चीजों के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से गर्मियों में डायबिटीज की समस्या कंट्रोल में रख सकते हैं-

  1. डायबिटीज़ के साथ जी रहे लोगों के लिए गर्मियों में आम का पना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स व एंटीआक्सीडेंट ऊर्जा का संचार करके बार -बार लगने वाली प्यास, थकान आदि से मुक्ति दिलाता है।
  2. गर्मी के असर से बचने के लिए प्याज भी काफी कारगर है इसका प्रयोग सलाद, सब्जी के साथ प्रयाप्त मात्रा में करना चाहिए।
  3. सत्तु में मौजूद फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन शरीर को प्रोटीन एवं ऊर्जा प्रदान करता है। आर्युवेद के अनुसार यह एक अच्छा कूलैंट माना गया है, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण भी यह डायबिटीज़ रोगियों के लिए फायदेमंद है।

​​​​​​​इसे भी पढ़ें-

इस तरह करें नीम का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल होगा

डायबिटीज मरीजों के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है यह पौधा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।